हेलो दोस्तों आज में आपको बड़ी मजेदार कहानिया बताने जा रहा हु। यह कहानिया बड़ी ही मजीदार है। इस कहानियो से आपको शिक्षा भी मिलेगी। तो दोस्तों ेंशेर और चूहा की दोस्त की बारे में तो जानते ही होंगे। अगर शेर और चूहा की कहानी आ जाए तो उसे कौन नहीं सुनना चाएगा।  lion and a mouse story तो बहुत ही प्रचलित है। ऐसी लिए में आपके लिये kahaniyan hindi mein लेकर आया हु।


 lion and a mouse story-





अक बार एक जंगल था एक दिन एक शेर पेड़ केव निचे सो रहा था एक चूहा वह आया। वह शेर  के शरीर के ऊपर कूदने लगा। `शेर जाग गया। वह बहुत ही क्रोधित हुआ। उसने चूहे को पकड़ लिया। वह उससे मार डालना चाहता था। चूहे ने कहा-''आप तो जगल के राजा हो। और में तो एक कमजोर और छोटा हु। में आपसे निवेदन करता हु। की आप मुझे छोड़ दो। में तुम्हारी सहायता करुगा। ''शेर हसा और चूहे को छोड़ दिया। एक दिन शिकारी आया और जाल बिछाकर चला गया। तो शेर उस जाल में फस गया और जाल को तोड़ने की कोशिश की लेकिन उस जाल को तोड़ नहीं पाया। और जोर -जोर से दहाड़ने लगा। तभी चूहा वहा आया। और उसने अपने तेज दातो से उस जाल को काट दिया। शेर आजाद हो गया। वे बहुत खुश हुए। 

 शिक्षा-भलाई करो ,भला होगा


                                                          A hungry fox and  crow story in hindi







एक बार एक लोमड़ी थी।  वह भूखी थी।  वह भोजन की तलाश में थी। उसने एक कोए को एक पेड़ पर बेढ़ा देखा। कोए की चोंच में एक रोटी का टुकड़ा था। लोमड़ी उस रोटी के टुकड़े को लेना चाहती थी। उसने एक योजना बनाए उसने कोए से कहा ,,तुम्हारी आवाज कितनी सुरीली हे। तुम क्या मेरे लिए एक गाना नहीं गा सकते हो। कोए ने अपनी चोंच खोली चोंच खोलते ही रोटी का टुकड़ा निचे गिर गया। लोमड़ी उस रोटी को खाया ओर वहा से चली गयी।

शिक्षा-चापलूसों से दूर रहो।



                                                         short story of two friends in hindi




एक बार दो मित्र थे। वे एक जंगल से होकर जा रहे थे। उन्होंने एक-दूसरे की सहायता करने का वचन लिया। थोड़ी देर बाद एक भालू को अपने तरफ आते देखा। तो एक दोस्त दौड़ के एक पेड़ पर चढ़ गया। लेकिन दूसरे व्यक्ति को पेड़ पर चढ़ना नहीं आता था। इसी करण वह जमीन पर लेट गया। भालू उसके पास आया और उसे सुगा तो भालू ने सोचा की यह तो मर गया। ऐसी कारण वह भालू वहा से चला गया। तभी दूसरा बालू निचे आया और बोलै की भालू तुम्हारे कान में क्या कहा। तो उसने कहा की मुझे भालू ने कहा की झूठे मित्र पर कभी विश्वास नई करना चाहिए उसका मित्र उदास हुआ.

शिक्षा-झूढ़े मित्र पर अभी विश्वास मत करो।



                                                                   the hare and the trotoise






एक बार एक ने एक कछुए की दिमि चल के कारण मजाक उडाया। कछुए ने कहा की में तुम्हे रेस में उसे हरा सकता हु। उन्होंने  दौड़ लगाने का मुकाबला किया खरगोश  तीजी से दौड़ा। उसने सोचा की उसने सोचा की कछुआ तो बहुत ही पीछा हे। उसने एक नीद की झपकी ली। इस ही बिच कछुआ आगे निकल गया। खरगोश तेजी से दौड़ा परन्तु कछुआ को पहले ही गन्तव्ये शतान पर पहुंचा पाया। rabbit दौड़ हर गया

शिक्षा-धीरे परन्तु निरंतर कार्य करने वाला सफल होता है।



                                                          the wolf and the lamb 






एक बार एक मेमना नदी किनारे एक पानी पि रहा था। एक भेड़िया वहा आया।  उसने मेमने से कहा ,''तुम पानी को गंदा क्यों कर रहे हो ''मेमने ने उतर दिया की पानी तो भेडिये की तरफ से मेमने की तरफ बह रहा हे।भेड़िया उस मेमने को मरकर खाना चाहता था। भेड़िया आगे कहा ,''तुमने पिछले वर्ष मुझे गाली क्यों निकाली। मेमने ने उतर दिया की में तो पिचले वर्ष पैदा ही नही हुआ था। to भेड़िया बोला to वह तुम्हारा पिता होगा ।यह कहकर मेमने को मर डाला और खा गया।

शिक्षा-जिसकी लाठी उसकी भेस ।



                                                               A  thirsty crow





अक बार एक कोआ था अक दिन वह बहुत प्यासा था। वः पानी की तलाश में इधर उधर उडा। उसने एक जग देखा। इसमें पानी थोड़ा था। उसके चोंच पानी में नहीं जा पा रही थी तो  वह इधर उधर उडा तो उसे कंकड़ दिखाइ दिये तो उसने सोच की यह कंकड़ पानी में गैर दे तो पानी ऊपर आ जाएगा। और उसने वही किया। और पानी ऊपर आ गया। कौआ पानी पिया  और वहा से उड़ गया। 

शिक्षा-बुद्विमानी का फल मिलता हे। 



                                                             A  bee and a dove 




एक बार एक मधुमक्खी थी वः बहुत ही प्यासी थी। उसने एक पोखर देखा। वह वहा उड़कर गई। इसने वह पर पानी पिया। लिकिन वह पानी में डूब गई। यह डूबने ही वाली थी। की वहा बैठी कमेडी  ने यह देखा। तो कमेडी पेड़ से एक पता गिरा दिया। और वह बच गई। एक दिन एक शिकारी जंगल में आया। और वहा भेठि कमेडी पर निशाना लगाया। तो वह पर मखी ने यह देखा तो वह शिकारी की भुजा पर डंक मारा। तो कमेडी बच गई। और वहा से उड़ गई। 

शिक्षा-भलाई करो ,भला मिलेगा।  




                                                              A  greedy dog 





एक बार एक कुत्ता था। एक दिन वह बहुत भूखा था। वह भोजन की तलाश में इधर उधर गया। उसे कसाई की दुकान के पास एक हड्डी का टुकड़ा मिला। वहा एक पानी का नाला था। नाले के ऊपर एक पुल था। वह पल को पार कर रहा था। कुत्ते ने अपनी परछई को देखा कुत्ते ने सोचा की एक और कुत्ता हड्डी के साथ हे। तो उसने सोचा की में यह हड्डी और ले लेता हु  वह उसकी तरफ भूखा तो मुँह से हड्डी का टुकड़ा पानी में गिर गया वह बहुत उधास हुआ। 

शिक्षा-लालच बुरी बला है।